विद्यार्थियों के लिए खास है यह समय


 विद्यार्थियों के लिए खास है यह समय


 कृष्ण कुमार निर्माण

समय का सदुपयोग करना ही समझदारी कहा जाता है और समझदार ही इंसान की श्रेणी में शुमार किया जाता है। वर्तमान वक्त थोड़ा बेरहम चल रहा है लेकिन फिर भी घबराने की कोई बात नहीं हैं। क्योंकि वक्त के बारे में एक कहावत बड़ी मशहूर है कि "अगर सुख का वक्त ही नहीं ठहरा तो फिर दुःख वक्त कैसे ठहर सकता है"। वैसे भी हम तो गीता को मानने वाले लोग हैं कि समय परिवर्तनशील है। ये शाश्वत कुदरती नियम है, जिसे रोका ही नहीं जा सकता। तो आइये क्यों ना समय का सदुपयोग करें,खासकर शिक्षक और विधार्थी।

आज का विधार्थी अपने भविष्य के प्रति बहुत सचेत है। यहाँ यह भी कहते चले कि आज का विधार्थी मोबाइल का भी प्रयोग जमकर करता है, तो क्यों ना इस टेक्नोलॉजी का फ़ायदा लिया जाए। इस लॉकडाउन में विधार्थी मोबाइल या कंप्यूटर पर ढेर सारी चीजों का इस्तेमाल करके न केवल खुद को अपडेट कर सकते हैं बल्कि अपनी परीक्षाओं की तैयारी भी कर सकते हैं। जिसमें खासकर प्रतियोगी परीक्षाएं शामिल है और ये भी निश्चित है कि देर-सवेर प्रतियोगी परीक्षाओं की परिक्षा तो होनी है।

 विधार्थी समुदाय इस अवसर का लाभ उठाते हुए अपने आप को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयार कर सकता है। क्योंकि उसके पास समय काफी है। जो विधार्थी बारहवीं तक के हैं, वे भी अपने पाठ्यक्रम को दोहरा सकते हैं और आगामी शैक्षिणक सत्र के लिए एक ऐसी योजना तैयार कर सकते हैं। जो की साल भर की हो, कि कब क्या करना है,जो इन छात्रों के लिए बेहद फायदेमंद हो सकती है। कुछ छात्र जो शारीरिक रूप से थोड़े उथले हैं, उनके लिए तो यह समय रामबाण का काम कर सकता है। क्योंकि आप समय पर उठिए और अपने को स्लिम बनाने के लिए योग कर सकते हैं, कौन सा योग कब और कैसे करना चाहिए, ये सब इंटरनेट पर आसानी से उपलब्ध है।

आजकल हर विषय की अपडेट एप्लीकेशन आपको आसानी से मिल सकती है। इसी दौरान आप अपने शिक्षकों के भी सम्पर्क में भी आसानी से रह सकते हैं। व्हाट्सएप के माध्यम से आप अपने शिक्षक से जुड़ सकते हैं और अपनी पढाई को जारी रख सकते हैं। साथ ही इसी बहाने शिक्षकों को बैठे ठाले काम मिल ही जाएगा और आप सोशल डिस्टन्स  भी बना पाएंगे। आपके लिए टाइम पास करना भी एक बेहतर विकल्प बन जाएगा और शिक्षा के प्रति आप चिंतामुक्त भी हो जाएंगे। तो देर किस बात की हो जाइए शुरू, समय को बिल्कुल भी न गवाएं क्योंकि समय बहुत ही कीमती होता है।  जो भी विधार्थी समय को गवां देते हैं तो फिर याद रखिये समय भी उन्हें गवां देता है।



 कृष्ण कुमार निर्माण
शिक्षक
मोबाइल नम्बर:---9034875740
व्हाट्सएप नम्बर:--7027544576

Post a Comment

0 Comments

 विश्व के लिए खतरा है चीन