जनता कर्फ्यू के दिन बंद हो गये करसोग के शेषनाग सरही मंदिर के कपाट



जनता कर्फ्यू के दिन बंद हो गये करसोग के शेषनाग सरही मंदिर के कपाट 



राज शर्मा । हिमाचल प्रदेश जिला मण्डी करसोग । देश में करोना वायरस के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए प्रदेश के प्रसिद्ध श्री मूल गींह नाग सरही मंदिर में शनिवार को आपतकालीन बैठक बुलाई गई । सरही मंदिर से डिम्पल कुमार राठौर ने जानकारी देते हुए कहा कि मंदिर के कपाट 21 मार्च से 14 अप्रैल (विशु वैशाखी पर्व) तक बंद कर दिए हैं ।

 आगामी नवरात्रि के 9 दिन मंदिर में प्रदेश के अलग अलग जगह से सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालुओं सरही पहुँचते हैं । परंतु वर्तमान में करोना महामारी के कारण नवरात्रि के सभी दिन मंदिर के कपाट बंद रहेगे केवल पुजारी द्वारा ही विधिवत रूप से पूजा की जाएगी । इसलिए अन्य लोगों को मंदिर आना वर्जित रहेगा। अप्रैल महीने में होने वाले नाग देवता के दौरो पर भी रोक लगा दी गई है। मंदिर में होने वाले और क्षेत्र के सभी आयोजन रद्द कर दिये गए हैं। नाग देवता के नव मंदिर के निर्माण कार्य को भी कुछ समय तक रोक दिया गया है।

मंदिर कमेटी का मानना है कि जब तक हालात सामान्य नहीं हो जाते तब तक मंदिर में कोई आयोजन नहीं होंगे। मंदिर कमेटी ने क्षेत्र के लोगों से अपील की है कि सरकार के दिशा निर्देश का पालन करें  । बताई गई सावधानीयां बरते और देश में फैली इस गंभीर महामारी को खत्म करने में सरकार का सम्पूर्ण सहयोग करें। देव संस्कृति की दृष्टि से देखें तो यदि हम चिकित्सको द्वारा बताए गए नियमों का पालन करेंगे तभी देवताओं का आशीर्वाद भी सदैव बना रहा । श्री मूल गींह नाग मंदिर कमेटी सरही भी आशा करती है कि जल्द से जल्द करोना जैसी भयंकर महामारी  समाप्त हो जाए।

राज शर्मा (संस्कृति संरक्षक)
आनी कुल्लू हिमाचल प्रदेश
sraj74853@gmail.com

Post a Comment

0 Comments

कुछ तो हो